Tuesday, April 16, 2024
No menu items!

Bareilly Famous Street Foods बरेली की यह दुकानें है फेमस जहां का स्वाद लोगों को दीवाना बना लेता है अपना दीवाना

Must Read

Bareilly Famous Street Foods: जहां का फेमस खाना लोगों को काफी पसंद भी आता है। वहीं हमारे बरेली शहर में भी कई ऐसी नामचीन दुकानें हैं जहां का स्वाद का जायका लेने लोग दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

Bareilly Famous Street Food Shop:  यह तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते है कि ह मा रे भारत देश में ज्यादातर लोग खाने के दीवाने होते हैं। जोकि अलग-अलग खाने का स्वाद लेने के लिए देश के कई शहरों में घूम कर खाने का स्वाद लेते हैं। जहां का फेमस खाना लोगों को काफी पसंद भी आता है। वहीं अब हम बात करते है अपने बरेली शहर के यहाँ भी अनेको ऐसी फेमस दुकानें हैं जहां का स्वाद का जायका लेने लोग दूर-दूर से आते हैं। तो चलिये आज हम इस लेख के माध्यम से बरेली की ऐसी ही कुछ फेमस दुकानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद आपको भी दीवाना बना देगा।

बरेली की फेमस फूड शॉप (Bareilly Ki Famous Street Food Ki Dukan)

दीनानाथ की लस्सी(Deenanath ki Lassi)?

दीनानाथ लस्सी वाले की दुकान बरेली में नॉवल्टी चौराहे सिविल लाइन्स त्यागी रेस्ट्रोरेंट के पास में स्थित है। दीनानाथ लस्सी की यह दुकान काफी पुरानी होने के साथ साथ काफी प्रसिद्ध भी है, इन्होने अपनी दीनानाथ लस्सी की दुकान की स्थपना वर्ष 1952 में की थी और तब से आज तक यह लोगो को अपनी लस्सी पिलाते आ रहे है। यहां आपको नॉर्मल लस्सी और स्पेशल लस्सी दोनों ही मिल जाती है साथ ही अगर कोई शुगर का मरीज़ है तो भी यहाँ कि शुगर फ्री लस्सी पी सकते है।  दीनानाथ की लस्सी में इतना माल डाला जाता है कि वह आपका पेट भर देगा।

Bareilly Famous Street Foods बरेली की यह दुकानें है फेमस जहां का स्वाद लोगों को दीवाना बना लेता है अपना दीवाना
Bareilly Famous Street Foods बरेली की यह दुकानें है फेमस जहां का स्वाद लोगों को दीवाना बना लेता है अपना दीवाना

दीनानाथ की लस्सी की दुकान पर दो लोग लगातार लस्सी बनाते रहते हैं। वह हाथ से भी बनती है और मशीन से. एक बंदा सादी लस्सी बनाता है। वही अगर इनके लस्सी के प्राइस की बात करे तो स्पेशल लस्सी की कीमत मात्र 70 रुपये और पिस्ते वाली नॉर्मल लस्सी की कीमत मात्र 40 रुपये की है वही अगर आपको शुगर फ्री लस्सी चाहियें तो उसके लिए पांच रुपये अलग से लगेंगे। आप यहाँ किसी से सिर्फ नाम पुछकर इस दुकान पर पहुंच सकते हैं। यहां कोई भी आपको दुकान का सीधा रास्ता बता सकता है।

किप्स की बर्फी(Kipps barfi)?

मित्रो वैसे तो बॉलीवुड में बानी फिल्म बरेली की बर्फी तो देश-विदेश में बेहद फेमस है, लेकिन क्या आप जानते है कि बरैली की किप्स की बर्फी पूरे बरेली में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। कहते है कि बरेली की किप्स की मिठाइयां सिर्फ बरेली ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में भी काफी फेमस है। और लोग यहाँ आस पास के जिलों से भी इनकी बर्फी व अन्य मिठाइयों को खाने व खरीदने के लिए आते है। वैसे तो पुरे बरेली में किप्स की अनेको मिठाइयों के शोरूम है लेकिन मुख्य सिविल लाइन्स में हनुमान मंदिर के पास में है।

त्यागी रेस्ट्रोरेंट(Tyagi Restrorent)?

आज हम आपको एक ऐसे रेस्ट्रोरेंट के बारे में बताने जा रहे है जहा की कचोरी और सब्जी का अगर अपने स्वाद ले लिया तो आप अपनी हाथो की उंगलिया चाटते रह जायेंगे, इसका स्वाद इतना लाजवाब है कि मुंह से घुलकर पेट में जाकर हजम हो जाता है। त्यागी रेस्ट्रोरेंट बरेली के पुराने रोडवेज चौराहे या नॉवेल्टी चौराहा पर स्थित है, लगभग 40 साल पुराना ‘त्यागी रेस्टोरेंट.’जिसकी कचौड़ी (असल में वह दाल के बहुत कम मसालों से भरी पूरियां हैं) और सब्जी दूर-दूर बहुत फेमस है, आप बरेली के किसी भी कोने में चले जाइए, अगर खाने की बात करेंगे तो वह इस रेस्टोरेंट का नाम आपकी जुबा पर जरूर आएगा। त्यागी रेस्ट्रोरेंट की कचौड़ी शहर में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। इन कचौड़ियों का स्वाद इतना खास है कि जो एक बार इन कचौड़ियो का स्वाद चख लेता है वह यहां दोबारा जरूर आता है।

चमन की चाट(Chaman Chaat)?

जैसे बरेली में त्यागी रेस्ट्रोरेंट और दीनानाथ की लस्सी प्रसिद्ध है वैसे ही चमन की चाट के चर्चे पूरे बरेली में हैं, चमन की चाट बरेली में इतनी प्रसिद्ध है कि बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी इससे अछूती नहीं रही है, वह जब पहले बरेली में रहती थी तो चमन की चाट खाने जरूर आती थी। चमन की चाट हनुमान मंदिर के सामने और किप्पस की दुकान के पास में सिविल लाइंस अयुबखां चौराहे पर स्थित है। अगर आपको चमन की चाट खाना है तो यहाँ आपको टोकन के नंबर से आना पड़ता है। जैसे जैसे शाम होती है वैसे वैसे यहाँ चमन की चाट खाने के लिए ग्राहकों की लंबी कतारें लगने लग जाती है, क्योंकि यहां पर लोगों को एक अलग अंदाज में चाट पेश की जाती है।

डोसा(DOSA)?

बरेली के सर्किट हाउस पर स्थित चौकी चौराहे के पास बना गढ़वाल डोसा पॉइंट डोसा की बेहद ही खास दुकान है, जिसका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इसके अलावा यहां राजेंद्र नगर में बिकने वाला वेस्टल डोसा कार्नर भी काफी फेमस है। जोकि लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करते है। गढ़वाल डोसा पॉइंट पर शाम होते ही लोगो की भीड़ लगने लगती है।

मित्रो आशा करते है कि आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रो व रिश्ते डरो के साथ जरूर साझा करे। साथ में हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताये अगर इस लेख में कोई त्रुटि हुई हो तो उसके लिए छमा प्रार्थी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

ट्रेन समाचार: टनकपुर-बरेली-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की समयसारणी

 05046 राजकोट-लालकुआं समर स्पेशल का संचालन 22 अप्रैल से होगी वापसी।  रेलवे ने बृहस्पतिवार को टनकपुर-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच...

More Articles Like This