Sunday, May 19, 2024
No menu items!

बरेली के 5 फेमस स्ट्रीट फूड्स 5 Famous Street Foods of Bareilly

Must Read

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब आशा करते है कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे, दोस्तों अगर आप भी हमारे बरेली शहर में रहते है या बरेली शहर के आस पास के ज़िले से है और खाने के बहुत शौक़ीन है तो आज के इस लेख में हम आप सभी लोगो के साथ बरेली शहर में स्थित 5 ऐसे स्ट्रीट फूड्स के बारे में जानकरी साझा करने जा रहे है, अगर आप ये लेख पसंद आये तो आप इस लेख को अपने फैमिली मेंबर्स व रिस्तेदारो के जरूर साझा करियेगा। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको बातएंगे बरेली के 5 ऐसे स्ट्रीट फूड्स के बारे में जिनका स्वाद आपको एक बार जरूर चखना चाहियें। तो चलिये ज्यादा देर नहीं करते है और शुरू करते है।

1-चमन चाट भण्डार(Chaman Chat Bhander )- दोस्तों वैसे तो बरेली सूरमे अपने सुरमे के लिए जाना जाता है लेकिन बरेली शहर जायकों के लिए भी फेमस है। दोस्तों अगर आप भी चाट के शौकीन है तो एक बार आप चमन चाट भण्डार के चाट जरूर खाएं, कहते है इनकी चाट खाने खुद बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी है और वह जब बरेली में रहती थी, तो चमन चाट भण्डार की चाट खाना कभी नहीं भूलती है, आप जब भी इनकी शॉप पर जायेंगे तो आप इनके चाट की शॉप पर प्रियंका चोपड़ा की फोटो लगी हुई दिखाई भी देगी। यहाँ शाम होते ही लोगो की लाइन लगना शुरू हो जाती है,यहाँ अगर आपका नंबर आ जाए तो अपनी किस्मत ही समझिये। यह चमन चाट भण्डार प्रसाद टाकीज के सामने व नावल्टी से अयूब खान चौराहे की तरफ जाते है तभी रास्ते में पड़ती है । अगर आपने भी चमन चाट भण्डार की चाट का स्वाद लिया है तो कमेंट में हमें जरूर बताये।

बरेली के 5 फेमस स्ट्रीट फूड्स 5 Famous Street Foods of Bareilly
बरेली के 5 फेमस स्ट्रीट फूड्स 5 Famous Street Foods of Bareilly

2-त्यागी रेस्ट्रोरेंट(Tyagi Restrorent)- बरेली शहर में स्थित रोडवेज बस स्टैण्ड के पास नॉवल्टी चौराहे पर त्यागी रेस्ट्रोरेंट की अपने आप में ही एक अलग पहचान है, अगर आप बरेली में है तो एक बार जरूर त्यागी रेस्ट्रोरेंट की कचौड़ी का स्वाद चाखियेंगा क्युकी इनकी कचोरी का स्वाद और दूसरे से एक दम अलग है या यूँ कह ले कि इनकी कचोरी की अपने आप में ही एक अलग ही पहचान है। त्यागी रेस्ट्रोरेंट की कचौड़ी इतनी स्वादिस्ट होती है कि इसे हर कोई इसे एक बार खाने के बाद दोबारा फिर मांगता है। साथ ही में त्यागी रेस्ट्रोरेंट की कचौड़ी के साथ मीठा कद्दू, आलू छोले की सब्जी मिलती है तथा साथ में त्यागी की दुकान पर बनने वाले कद्दू का स्वाद बहुत खास होता है। यहाँ सुबह से रात तक लोगो की भीड़ लगी रहती है। वही त्यागी रेस्ट्रोरेंट की शॉप पर पर चाय, समोसा, छोले भठूरे भी मिलते हैं। जिनका स्वाद बेहद लाजावाब होता है। अगर आपने भी त्यागी रेस्ट्रोरेंट के कचौरी का स्वाद लिया है तो कमेंट में हमें जरूर बताये।

5 Famous Street Foods of Bareilly
5 Famous Street Foods of Bareilly

3-दीनानाथ की लस्सी(Deenanath Lassi)-बरेली के नॉवल्टी चौराहे पर त्यागी रेस्ट्रोरेंट के पास में स्थित दीनानाथ की लस्सी इतनी प्रसिद्ध है कि यहाँ के लोग नॉवल्टी चौराहे को कम ही जानते है, यह समझ लीजिए कि अगर आप किसी रिक्शे वाले या ऑटो वाले से बस इतना कह दीजिये की दीनानाथ की लस्सी चलना है तो वो सीधे आपको उसी दुकान पर पहुंचा देगा। रोडवेज बस स्टैण्ड के पास चौराहे पर स्थित इस दुकान की लस्सी पीने के बाद लोग लस्सी की तारीफ किये बगैर नहीं रह पाते हैं। इस दुकान पर दिन भर लस्सी पीने वालो की भीड़ लगी रहती है। जानकारी के लिए बताते चले दीनानाथ की लस्सी की दुकान को सभी जानते हैं। दीनानाथ की लस्सी की दुकान की स्थापना वर्ष 1952 में हुई थी, और तब से ही यह लोगो को अपनी लस्सी पिलाते आ रहे है, दीनानाथ लस्सी वाले की दुकान पर दीनानाथ की तीसरी पीढ़ी लस्सी का काम कर रही है। यहाँ आपको रबड़ी पिस्ता केसर स्पेशल लस्सी मिलती है जिसे पीने के बाद भीषण गर्मी से लोगो को काफी राहत मिलती है। अगर आपने भी दीनानाथ लस्सी का स्वाद लिया है तो कमेंट में हमें जरूर बताये।

बरेली के 5 फेमस स्ट्रीट फूड्स 5 Famous Street Foods of Bareilly

4-बालाजी वेज रोल(Balaji Veg Role)– शायद बालाजी के बरेली वेज रोल वालो के बारे आप लोग बहुत कम जानते होंगे या हो सकता है न भी जानते हो, लेकिन बरेली शहर के चौकी चौराहे के पास और बटलर प्लाजा के सामने बालाजी के बरेली वेज रोल के नाम से यह अपना ठेला लगाते है, जोकि पूरे बरेली शहर में प्रसिद्ध है। जो लोग चटपटी खाने के शौक़ीन है वह यहां आ सकते है, यहाँ आपको शाम को चटपटी चाप, काठी रोल और पनीर रोल का के जायका ले सकते हैं, यहाँ शाम के वक़्त बहुत ही ज्यादा भीड़ रहती हैं जिससे यहाँ खूब रौनक रहती है। जानकारी के लिए बताते चले सिविल लाइंस इलाके बटलर प्लाजा के सामने करीब 9 साल से रवि नाम के शख्स चाप का ठेला यहाँ लगा रहे हैं और इन्होने अपने चाप का स्वाद बरेली के युवाओ को लगा दिया है, जिसकी कारन यहाँ शाम के वक़्त लोगो की भीड़ लगना शुरू हो जाती है। रवि कश्यप की रेट्स की बात करे तो बहुत कम दामों में पेट भरकर खाने को मिल जाता है।

रवि बनाते है किस्म-किस्म के चाप?
जानकारी के लिए बताते चले कि रवि कश्यप करीब 9 साल से बटलर प्लाजा के सामने ठेला लगा रहे है, रवि के अनुसार खड़े मशालों से चाप तैयार किया जाता है, जिसे लोग बहुत पसंद आती है साथी ही रवि इसके आलावा चार प्रकार की और चाप बनाते हैं जिसमे लोगो को उनकी काटी रोल बहुत पसंद आती है जोकि खाने में बहुत टेस्टी होती है। यहाँ तो कुछ लोग ऐसे भी है जो करीब 6 सालो से रवि कि दुकान पर उनकी चाप खाने जा रहे है। अगर आपने भी इनकी काटी रोल का स्वाद लिया है तो कमेंट में हमें जरूर बताये।

5-गढ़वाल डोसा कॉर्नर(Gadwal Dosa Corner)-मित्रो अगर आपने गढ़वाल डोसा कार्नर के बारे जानते है तो हम आपको बताते चले कि यहां आपको बरेली के सबसे टेस्टी डोसा मिलते हैं। यहां के डोसा का टेस्ट काफी दिलचस्प है। अगर आप यहां आते हो तो आपको यहाँ बिलकुल ढाबे वाला फीलिंग्स आएगा। इसकी स्टफिंग में आलू और प्याज का स्वाद काफी टेस्टी लगता है। गढ़वाल डोसा कार्नर बरेली के सर्किट हाउस पर स्थित चौकी चौराहे के पास बना गढ़वाल डोसा पॉइंट डोसा की बेहद ही खास दुकान है, जिसका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। साथ ही बताते चले कि बरेली के राजेंद्र नगर में बिकने वाला वेस्टल डोसा कार्नर भी काफी फेमस है।

बरेली के 5 फेमस स्ट्रीट फूड्स 5 Famous Street Foods of Bareilly

मित्रो अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्स में हमें अपनी राय जरूर दे साथ ही इस लेख को अपने मित्रो व रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करे। अगर इस लेख में हमसे कोई त्रुटि हुई हो तो उसके लिए हमें छमा कीजियेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सालों से लाजवाब स्वाद! बरेली के इस चाट भंडार में हर एक आइटम स्वादिष्ट Great taste for years! Every item in this chaat store...

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सभी आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो वैसे तो भारत का...

More Articles Like This