Tuesday, July 23, 2024
No menu items!

नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी – जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू

Must Read

बरेली के निवासियों के लिए खुशी की खबर! रेलवे ने बरेली से सात नई ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई है। इन ट्रेनों में से कुछ का संचालन प्रायोगिक तौर पर ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों के रूप में पहले ही शुरू हो चुका है और इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। अब काठगोदाम-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस और लालकुआं-बंगलूरू/यशवंतपुरम अमृत भारत स्लीपर ट्रेन भी इस सूची में शामिल हैं। यह कदम पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल की रेल सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल की नई योजनाएं?

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के पास वैकल्पिक रेल रूटों की संख्या कम थी, जिससे यहां से संचालित होने वाली ट्रेनों की संख्या भी सीमित थी। अब रेलवे ने बरेली-सिंगरौली और बरेली-शक्तिनगर त्रिवेणी एक्सप्रेस का विस्तार टनकपुर तक कर दिया है। साथ ही टनकपुर-देहरादून के बीच ट्रेन सेवा भी मार्च में शुरू हो चुकी है। इसके अलावा तीन नई ट्रेनों का संचालन वाया पीलीभीत-मैलानी लाइन से भी शुरू किया गया है।

नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी - जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू
नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी – जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू

नई ट्रेनों की सूची?

अब पूर्वोत्तर रेलवे छह और जोड़ी ट्रेनों के संचालन की तैयारी में है। यह ट्रेनें लंबे समय से प्रस्तावित हैं और अब मंडल और गोरखपुर मुख्यालय स्तर पर उनकी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इनमें शामिल हैं:
टनकपुर-कामाख्या-टनकपुर साप्ताहिक ट्रेन: वाया भोजीपुरा जंक्शन-पीलीभीत-शाहजहांपुर-लखनऊ।
काठगोदाम-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेगी
लालकुआं-कोलकाता साप्ताहिक ट्रेन: वाया भोजीपुरा-पीलीभीत-मैलानी-सीतापुर।
लालकुआं-बांद्रा टर्मिनल द्विसाप्ताहिक ट्रेन: अमृत भारत एक्सप्रेस वाया इज्जतनगर-बरेली-कासगंज-मथुरा।
लालकुआं-बंगलूरू/यशवंतपुरम साप्ताहिक ट्रेन: अमृत भारत स्लीपर कोच वाया बरेली-बदायूं-कासगंज-मथुरा।
लालकुआं-द्वारिका/ओखा साप्ताहिक ट्रेन: वाया बरेली-मथुरा।
कासगंज-दिल्ली और कासगंज-वाराणसी ट्रेन: कासगंज-दिल्ली सप्ताह में चार दिन और कासगंज-वाराणसी वाया अयोध्या त्रिसाप्ताहिक ट्रेन।

नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी - जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू
नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी – जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू

विशेष ट्रेनों का सफल परीक्षण?

दक्षिण भारत के लिए ट्रेन सेवा की काफी समय से मांग की जा रही थी। रेलवे ने आठ जून को बरेली से तमिलनाडु के तंबरम के बीच सुपरफास्ट विशेष ट्रेन चलाई थी। इस ट्रेन की four hundred से ज्यादा सीटें 24 घंटे में ही बुक हो गईं। इससे बेहतर परिणाम मिलने के बाद, दक्षिण भारत के लिए नियमित ट्रेन संचालन की संभावना बढ़ गई है।

वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार?

बरेली होते हुए सहारनपुर-प्रयागराज रूट पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने वाला है। देहरादून-लखनऊ रूट पर बरेली होते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन मार्च में ही शुरू हो चुका है। अब रेलवे सहारनपुर-प्रयागराज रूट पर वाया बरेली वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी कर रहा है। इस ट्रेन का संचालन दिवाली से पहले शुरू हो सकता है। एक जुलाई से ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव के दौरान कुछ नई ट्रेनों के लिए समय बनाया जा सकता है। इसमें सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल है।

नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी - जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू
नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी – जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू

नए रेल रूटों की तैयारी?

नई ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे उच्च स्तर पर प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहा है। इज्जतनगर रेल मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि सात रूटों पर ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। इसके संचालन की तारीख नोटिफिकेशन आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी।

नई ट्रेन सेवाओं के फायदे?

इन नई ट्रेनों के संचालन से बरेली और आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को यात्रा में सुविधा होगी। यह ट्रेनें न केवल बरेली को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ेंगी, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देंगी। व्यापार, पर्यटन और अन्य आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी और लोगों की यात्रा आसान होगी।

समाप्ति?

बरेली के निवासियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है कि उन्हें जल्द ही नई ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है। यह कदम रेलवे के विकास और विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास है जो भविष्य में और भी बेहतर परिणाम देगा।

1 COMMENT

  1. Prayagraj Sagam to Bareilly junction 14307- 14308 ko Lal kawn se shuru ki Jaye to yahan ki Janta ko bahut hi fayda hoga . ik Exp.train regular wali mil jayegi. Is train ka vapis mai khafi samay milta hai. Yahan ke aas paas ke chetrwasi ko safar karne mai aasani hogi. Or Nainital se ye train jod jayegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बरेली हवाई अड्डे के पास होटल Hotels Near Bareilly Airport

Presentation At the point when it includes sumptuous and solace in Uttar Pradesh, Radisson Inn Bareilly Air terminal stands as...

More Articles Like This