Thursday, June 20, 2024
No menu items!

बरेली: जल्द शुरू होगा अर्बन हार्ट व स्काई वॉक Bareilly: Urban Heart and Sky Walk will start soon

Must Read

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सब आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो अर्बन हार्ट और स्काई वाक के शुरू होने का इंतज़ार हमारे बरेली शहर के लोगो को बहुत ही बेसब्री से कर रहे है। जिसके शुरू होने के बाद वह इनका आनंद ले सकेंगे। वैसे तो हमारे

नाथनगरी बरेली को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए लगातार नगर-निगम कार्य कर रहा है।

Introduction:

नाथनगरी बरेली शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बड़ी मेहनत और प्रयास किए जा रहे हैं। नगर-निगम के द्वारा अनेको ऐसे प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया है जो करोड़ो में है और सिर्फ अब इन्तज़ार है तो आचार संहिता हटने का, आचार संहिता हटने के साथ ही अर्बन हाट और स्काई वॉक जनता को समर्पित किया जाएगा। जिसके बाद वह इनका आनंद ले सकेंगे।

बरेली: जल्द शुरू होगा अर्बन हार्ट व स्काई वॉक Bareilly: Urban Heart and Sky Walk will start soon
बरेली: जल्द शुरू होगा अर्बन हार्ट व स्काई वॉक Bareilly: Urban Heart and Sky Walk will start soon

Urban Heart Development:

जैसे कि हमने बताया की अब अर्बन हार्ट बरेली में बनकर तैयार हो चूका है। यहाँ लोगो के घूमने के लिए स्काई वॉक के साथ ही बहुत सारी दुकानें भी खोली जा रही हैं। जिससे बरेली शहर का सौंदर्यकरण बढ़ेगा और यह आकर्षण का केंद्र बनेगा।

Development Initiatives:

बरेली शहर में ऐसे बहुत सारे प्रोजेक्ट्स को पूरा कर लिया गया है जो करोड़ो में है, जिसमे बरेली को नाथनगरी कॉरिडोर से जोड़ने से लेलेकर डमरू चौराहे तक बरेली को हर तरफ से स्मार्ट बनने की तैयारी की जा रही है।

Employment Opportunities:

अगर रोजगार की बात की जाये तो तो बरेली में इसको लेके भी कई युवाओं को रोजगार की संभावनाएं भी मिलेगी।

Urban Haat Attractions:

जानकरी के लिए बताते चले कि बरेली में अर्बन हाट व हैंडीक्राफ्ट सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। और सबसे खास बात यह है कि इसमें स्काई वॉक लोगों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां पर लोगों के लिए वॉक करने के लिए विशेष स्थान है। इसके साथ ही यहां सेल्फी प्वाइंट के अलावा होटल भी बनाया गया है। जहा लोग अपनी सेल्फी ले सकते है तथा होटल में रुक सकते है।

80 लोग झूले में बैठ सकेंगे
बरेली अर्बन हाट प्रोजेक्ट के अंतर्गत वल्र्ड क्लास 30 मीटर उंचा झूला लगाया गया है, इस झूले में एक बार में लगभग 80 लोग बैठ सकेंगे। अर्बन हाट एंड क्राफ्ट सेंटर में यहां आने वाले लोगों व प्रदेश भर के प्रसिद्ध उत्पादों की देख रेख व खरीद सकेंगे। झूले में बैठ कर बरेलियंस बरेली शहर का विहंगम दृश्य देख सकेंगे।

160 करोड़ से तैयार
बरेली अर्बन हाट हैंडीक्राफ्ट सेंटर लगभग 160  करोड़ की लागत से तैयार हो चूका है। इससे शहर में जरी-जरदोजी और हस्तशिल्प के हुनरमंद कारीगरों को सुविधाएं मिलेंगी। जहा कारीगर नई तकनीक से लैस होंगे। अर्बन हाट के जरिए बरेली की जरी-जरदोजी और कारीगरों को बाजार मुहैया होगा। प्रदेश और देश के कारीगर एवं शिल्पकार स्थानीय हस्तकला कलाकृतियों की समृद्धि और अपने हुनर का प्रस्तुतीकरण भी कर सकेंगे।

गुजरात की तर्ज पर बनाई डिजाइन

जानकारी के मुताबिक बरेली में बनकर तैयार हुए अर्बन हार्ट को गुजरात की तर्ज पर तैयार किया गया है। बरेली अर्बन हाट में बरेली और इसके आसपास के छेत्र ही नहीं बल्कि पूरे देश की कला और संस्कृति का संगम देखा जा सकेगा। बरेली हाट के बनने के बाद रोजगार की सम्भावनाये तो बढ़ेगी ही साथ ही कार्य कौशल बढ़ाने के लिए हैंडीक्राफ्ट लैब में ट्रेनिंग भी दी जाएगी। और तो और यहां एक छत के नीचे हस्तशिल्प के सभी उत्पाद मिल सकेंगे।

बरेली हाट प्रदेश के मुख्य प्रोजेक्ट में से एक है। इस प्रोजेक्ट से शहर की कला-संस्कूति को बढ़ावा दिया जा सकेगा और रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। स्थानीय कारीगरों को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही हस्तनिर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए बड़ा अंतर्राष्ट्रीय केंद्र मिल जाएगा।

Conclusion:

बरेली शहर न केवल स्मार्ट बनेगा, बल्कि यहां के लोगों को नई रोजगार की संभावनाएं भी प्राप्त होंगी। इससे शहर का सौंदर्यकरण बढ़ेगा और यह आकर्षण का केंद्र बनेगा।

Unique FAQs:

  1. क्या बरेली में अर्बन हाट स्काई वॉक की शुरुआत हो चुकी है?
    • हां, बरेली में अर्बन हाट में स्काई वॉक का निर्माण पूरा हो चुका है।
  2. बरेली में अर्बन हाट में क्या सुविधाएँ हैं?
    • अर्बन हाट में स्काई वॉक के साथ-साथ सेल्फी प्वाइंट और होटल और दुकाने भी हैं।
  3. क्या बरेली में युवाओं को रोजगार की संभावनाएं हैं?
    • हां, बरेली में युवाओं को अर्बन हाट और अन्य प्रोजेक्ट्स में रोजगार की संभावनाएं हैं।
  4. बरेली में कौन-कौन से प्रोजेक्ट्स पूरे हो चुके हैं?
    • बरेली में अर्बन हाट और हैंडीक्राफ्ट सेंटर जैसे प्रोजेक्ट्स पूरे हो चुके हैं।
  5. क्या बरेली में अन्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स भी हैं?
    • हां, बरेली में अन्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स भी विकसित हो रहे हैं जो शहर को आधुनिक बना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

नए रेल रूट्स से बरेली के यात्रियों के लिए खुशखबरी – जानें कौन सी ट्रेनें होंगी शुरू

बरेली के निवासियों के लिए खुशी की खबर! रेलवे ने बरेली से सात नई ट्रेनों के संचालन की योजना...

More Articles Like This