Sunday, May 19, 2024
No menu items!

Diwali 2023: रंग-बिरंगी झालरों से बरेली के बाजार में चमक, मिट्टी से बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां की बिक्री सबसे ज्यादा

Must Read

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सब आशा करते है कि आप सब बहुत अच्छे होंगे। मित्रो धनतेरस और दीपावली पर्व के मद्देनज़र बरेली के बाजार में रौनक बढ़ गई है। जहा एक तरफ सोने-चांदी और डायमंड के आभूषणों की चमक और रंग-बिरंगी झालरों से बाजार जगमगया हुआ है। वही बाज़ारो में कपड़ों की दुकानों पर भी बढ़ी हुई भीड़ नज़र आ रही है। बर्तन बाजार में दिवाली की खरीदारी के लिए सुबह से ही बाजारों में भीड़ उमड़ रही है।

दुकानें भी अब सुबह नौ बजे से खुलने लगी हैं। 10 बजते-बजते बाजार में अच्छी खासी संख्या में ग्राहक दुकानो पर पहुंच जाते हैं। वही दोपहर बाद तो कुतुबखाना, बड़ा बाजार में निकलना मुश्किल हो जाता है। दुकानों के बाहर अस्थायी दुकानें भी सजावट के सामान और बर्तनों से सजी हुई हैं। ऐसे में दीवाली पर भी अपने घर की सजावट में भी कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते है। ऐसे में एक तरफ पेंट कारोबार है तो दूसरी तरफ बरेली के बाज़ारो में स्वदेशी झालरे भी अपनी रंग वीरानगी रोशनी से लोगो को आकर्षित कर रही है। जिसको देखते हुए बरेली के कारोबारियों ने बीते वर्ष से 30-40 प्रतिशत अधिक कारोबार होने की उम्मीद जताई है।

बाज़ारो में बढ़ रही है पेंट की डिमांड?

बरेली के बाज़ारो में दीवाली को मद्देनज़र रखते हुए लोग अपने घर को सजाने व सवारने के लिए अपने घरो को पेंट करा रहे है। जिससे बाज़ारो में पेंट पेंट की मांग बहुत अधिक बढ़ गयी है। जिसमे लोगो द्वारा गोल्डन कलर, लाइट पिंक, लाइट येलो, डार्कपिंक व अन्य डार्क कलर के साथ साथ नए डिज़ाइन के ब्रश की मांग कर रहे है। ऐसे में मजदूरों से करवा करवा रहे रंगाई पुताई के कार्य से उनके घरो में अपने परिवार व बच्चो के साथ दीवाली का त्यौहार मनाया जा सकेगा।

Diwali 2023: रंग-बिरंगी झालरों से बरेली के बाजार में चमक, मिट्टी से बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां की बिक्री सबसे ज्यादा
Diwali 2023: रंग-बिरंगी झालरों से बरेली के बाजार में चमक, मिट्टी से बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां की बिक्री सबसे ज्यादा

स्टीकर और रंगोली के सांचे भी खरीद रहे ग्राहक

जहा एक तरफ बिजली की झालरे अपने रंगो की चमक चारो तरफ बिखेर रही है वही दूसरी तरफ आर्टिफिशियल फूलों से बनीं झालरें ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। दीवाली से लोग झालरों के अलावा दीपावली पर घरों के सजाने के लिए ग्राहक लक्ष्मी, गणेश व अन्य देवी-देवताओ की आकृतियों के स्टीकर खरीद रहे हैं। साथ सोने-चांदी की रंग-बिरंगी मूर्तियों की खूब मांग है। चांदी के लड्डू, बादाम, अखरोट आदि धनतेरस के लिए खास है। ही रंगोली बनाने के लिए सांचे भी खरीदे जा रहे हैं। सांचे की कीमत 40से 50 रुपये से शुरू हो रही है। वही झालर 60 रुपये से शुरू हो रही हैं। जिसमे लोगो को झरना झालर, तितली, दीपक व रनिंग झालर इसके अलावा अन्य आकृति की झालरें ग्राहकों को बेहद पसंद आ रही हैं।

बताते चले कि इस बार माल सर्वाधिक मात्रा में जयपुर व दिल्ली से मानेगा गया है वही पानी से जलने वाले दीपक को कोलकत्ता व अन्य जगह से मंगाया गया है। साथ ही लक्ष्मी गणेश की मूर्ति आगरा से मंगाई गयी है

स्टाइलिश कुर्ता आ रहे पसंद

दीपावली पर खुद को खास दिखाने के लिए लोग खासी मेहनत कर रहे हैं। दुकानदार ने बताया कि परंपरागत त्योहार पर विशेष दिखने के लिए पुरुष चिकनकारी कुर्ता, मैचिंग पेंट के साथ फ्रंट ओपन कुर्ता और धोती स्टाइल पेंट के साथ शीशे के काम वाला कुर्ता सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। वहीं, महिलाओं के लिए ड्रेस और सिल्क साड़ियां खास हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सालों से लाजवाब स्वाद! बरेली के इस चाट भंडार में हर एक आइटम स्वादिष्ट Great taste for years! Every item in this chaat store...

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सभी आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो वैसे तो भारत का...

More Articles Like This