Tuesday, April 16, 2024
No menu items!

बरेली के 5 टॉप स्कूल 5 Top schools of Bareilly

Must Read

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब आशा करते है कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे बरेली के 5 टॉप स्कूल के बारे में।  जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारा बरेली शहर झूमके के लिए प्रसिद्ध है लेकिन बरेली शहर में झुमके के अलावा और भी कई चीजें हैं। जो हमारे बरेली को और दूसरे शहरों से अलग पहचान देती है। बरेली के टॉप स्कूल में पढ़ने के लिए यहाँ बच्चे अन्य दूसरे शहरों से आकर यहां पर एडमिशन लेते हैं। वैसे तो इस शहर में अनेको बड़े स्कूल हैं जहां हर साल हजारों बच्चे एडमिशन लेते है और अपनी शिक्षा को जारी रखते है। मित्रो आज हम आपको हमारे बरेली शहर के ऐसे ही 5 टॉप स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप अपने बच्चे का एडमिशन भी करवा सकते हैं।

श्री गुलाबराय मोंटेसरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल(Shri GulabRai Montessori Senior Secondary School)

मित्रो श्री गुलाबराय मोंटेसरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल(Shri GulabRai Montessori Senior Secondary School) को बरेली शहर के टॉप स्कूलों में गिना जाता है, यहाँ हर साल हजारों बच्चों का एडमिशन होता है। जहा हजारों बच्चे अपने उज्जवल भविष्य के लिए यहां से पास होते हैं। यह स्कूल में सीबीएसई बोर्ड द्वारा पढ़ाई करवाई जाती है। साथ ही आपको अपना बोर्ड चुनने की भी इजाजत मिलती है।

श्री गुलाब राय मोंटेसरी स्कूल सबसे अच्छा स्कूल माना जाता है यह भारत का 439वां सबसे अच्छा स्कूल है और यह उत्तर प्रदेश का 40वां सबसे अच्छे स्कूलों में आता है। वही इस स्कूल की रेटिंग की बात की जाये तो वह A1 में आती है, जिसका मतलब है कि यह स्कूल भारत के अन्य स्कूलों के बीच प्रसिद्ध है, A1 रेटिंग केवल सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से सर्वश्रेष्ठ को प्रदान की जाती है। जिसका मीन्स होता है कि इन स्कूलों से बेहतर कोई स्कूल नहीं है। यह स्कूल भारतीय स्कूली शिक्षा प्रणाली में एक अनमोल रत्न है। जानकारी के लिए बता दे कि श्री गुलाब राय मोंटेसरी स्कूल बरेली के पास शीर्ष 10 स्कूलों में से एक है।

श्री गुलाब राय मोंटेसरी स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एफिलिएट है और इसका सीबीएसई बोर्ड संबद्धता कोड 2130510 है। वही रैंकिंग और रेटिंग की गणना मुख्य रूप से 274 छात्रों के परिणामों पर आधारित होता है जो पिछले साल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे और उन्होंने औसतन 81.42% अंक हासिल किए थे।

दिल्ली पब्लिक स्कूल (Delhi Public School)

दिल्ली पब्लिक भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक माना जाता है। दिल्ली पब्लिक स्कूल बरेली” एक प्रमुख शिक्षा संस्थान है जो उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में स्थित है। यह स्कूल दिल्ली पब्लिक स्कूल समिति के अधीन स्थित है और एक विशेष प्रतिष्ठित स्कूल के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है। इस स्कूल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा प्रदान की जाती है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल बरेली में छात्रों को विभिन्न विषयों में उच्च शिक्षा के लिए तैयार किया जाता है और उन्हें व्यक्तिगत विकास के लिए भी समर्पित किया जाता है। स्कूल में विज्ञान, वाणिज्य, और कला व विभिन्न विद्यालयी गतिविधियों का भी आयोजन होता है, जैसे कि खेल, कला, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और शैक्षिक प्रतियोगिताएं। दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र अपनी रूचि के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में अपने दक्षता को प्रदर्शन करने का मौका दिया जाता हैं और सामाजिक और व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ अच्छे शिक्षा के लिए भी तैयार होते हैं।

दिल्ली पब्लिक स्कूल का मुख्य उद्देश्य यहाँ के छात्रों को नैतिक मूल्यों और ज्ञान की दिशा में मार्गदर्शन कराना है, ताकि वे अपनी सफलता की ओर बढ़ सकें। दिल्ली पब्लिक स्कूल बरेली अपने उच्च शिक्षा के मामले में भी प्रसिद्ध है और अपने छात्रों को विशेषज्ञता और साक्षरता के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने का काम करता है। इस तरह, दिल्ली पब्लिक स्कूल बरेली एक प्रमुख शिक्षा संस्थान है जो अपने छात्रों को व्यक्तिगत और पेशेवर दिशा में मार्गदर्शन करता है, जो उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होता है।

ब्रज भूषण लाल पब्लिक स्कूल (Brij Bhushan Lal Public School)

बृज भूषण लाल पब्लिक स्कूल बरेली के आसपास के जिलों में तीसरा सबसे अच्छा स्कूल माना जाता है,इसको भारत का 1259 वां सबसे अच्छा स्कूल है और वही इसको उत्तर प्रदेश में 130 वां सबसे अच्छा स्कूल का दर्ज़ा प्राप्त है। अगर इस स्कूल की रेटिंग की बात की जाये तो यह बी1 है, यानी प्रदर्शन के हिसाब से यह स्कूल अच्छे स्कूलों की श्रेणी में आता है, जानकारी के लिए बता दे कि जिन स्कूलों को ए1 या ए2 रेटिंग दी गई है, वह सभी बी1 रेटेड स्कूल से बेहतर होते हैं, परन्तु ए1 और ए2 रेटिंग वाले स्कूल काफी दुर्लभ माना जाता हैं, जो बी1 रेटेड स्कूल बनाते हैं। काफी वांछनीय भी हैं। बृज भूषण लाल पब्लिक स्कूल बरेली के पास शीर्ष 10 स्कूलों में से एक है। जिसकी अपनी अलग ही पहचान है।

बृज भूषण लाल पब्लिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से अफिलिएट है और जिसका सीबीएसई बोर्ड संबद्धता कोड 2130212 है। इस स्कूल को स्कूल को 10 में से 8 अंक प्राप्त हैं। इसकी रैंकिंग और रेटिंग की गणना मुख्य रूप से 156 छात्रों के परिणामों पर आधारित होता है जो पिछले साल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे और उन्होंने औसतन 76.07% अंक हासिल किए थे।

सेंट मेरीज कन्वेंट स्कूल, बरेली(St Mary’s Convent School)

सेंट मेरीज कन्वेंट स्कूल, बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक प्रसिद्ध शिक्षा संस्थान है। यह स्कूल बरेली शहर के एक प्रमुख शिक्षा संस्थान में से एक है और विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करता है। सेंट मेरीज कन्वेंट स्कूल एक कैथोलिक स्कूल है और विश्वस्थ शिक्षा की दिशा में अपने प्रयासों के लिए प्रसिद्ध है। यह स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता की दिशा में अपने विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है और विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है।

सेंट मेरीज कन्वेंट स्कूल एक सुरक्षित और सुखमय शिक्षा परिवार का हिस्सा है और विद्यार्थियों को अच्छे आदर्शों और शिक्षा के माध्यम से समृद्धि की दिशा में मार्गदर्शन करता है। यहां के शिक्षक और प्रशासनिक कर्मचारी छात्रों के विकास को प्राथमिकता देते हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में महानता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सेंट मेरीज कन्वेंट स्कूल बरेली शहर के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और यहां के छात्र अपने विकास के लिए एक अच्छे शिक्षा संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए प्राप्त करते हैं। जहां बच्चे सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करते हैं। वही यह बच्चो के माता पिता के लिए यह स्कूल पहली पसंद होती है, यहाँ बच्चे नर्सरी से 12वीं क्लास तक बच्चों को पढ़ाई करवाई जाती है। इसके साथ ही यहां एक्टिविटी गेम्स और प्ले ग्राउंड भी बने हुए हैं, ताकि आप अपने बच्चे को अच्छी पढ़ाई के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद कर सकते है।

जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navoday School)

जवाहर नवोदय विद्यालय, बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक प्रमुख शिक्षा संस्थान है। यह विद्यालय भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है और इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है। जवाहर नवोदय विद्यालय बरेली के आसपास चौथा सबसे अच्छा स्कूल है, यह भारत में 1508वां सबसे अच्छा स्कूल है और यह उत्तर प्रदेश में 162वां सबसे अच्छा स्कूल है। इस स्कूल के लिए बेस्टस्कूल रेटिंग बी1 है, यानी प्रदर्शन के हिसाब से यह स्कूल अच्छे स्कूलों की श्रेणी में आता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय बरेली एक विशेष प्रकार के शिक्षा संस्थान है जो छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करता है और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के लिए तैयार करता है। इसका माध्यमिक शिक्षा कक्षाओं से लेकर उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं तक पहुँचता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय बरेली का मुख्य उद्देश्य छात्रों के सामाजिक, आर्थिक और व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करना है। यह विद्यालय छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा और विकास के लिए समृद्धि मार्ग प्रदान करता है और उन्हें नेतृत्व कौशल और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना दिलाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

ट्रेन समाचार: टनकपुर-बरेली-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की समयसारणी

 05046 राजकोट-लालकुआं समर स्पेशल का संचालन 22 अप्रैल से होगी वापसी।  रेलवे ने बृहस्पतिवार को टनकपुर-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच...

More Articles Like This