Sunday, May 19, 2024
No menu items!

ट्रेन समाचार: टनकपुर-बरेली-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की समयसारणी

Must Read

 05046 राजकोट-लालकुआं समर स्पेशल का संचालन 22 अप्रैल से होगी वापसी। 

रेलवे ने बृहस्पतिवार को टनकपुर-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच दो जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनों की समयसारणी जारी कर दी है। यहाँ बताते चले कि इन ट्रेनों का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे करेगा। जोकि टनकपुर-दौराई-टनकपुर स्पेशल  ट्रेन सप्ताह में तीन दिन अप-डाउन 30-30 फेरे लेगी और लालकुआं-राजकोट को सप्ताह में एक दिन अप-डाउन 11-11 फेरों के लिए चलाया जाएगा। दोनों ट्रेनों का संचालन राजकोट से लालकुआं को चलकर जाने वाली ट्रेन समर स्पेशल 05046 का संचालन 22 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 05097 टनकपुर-दौराई समर स्पेशल को 22 अप्रैल से 28 जून तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलाया जाएगा। यह ट्रेन  शाम 6:25 बजे टनकपुर से चलने के बाद खटीमा, पीलीभीत होते हुए रात 8:40 बजे इज्जतनगर, 9:05 बजे बरेली सिटी, 9:25 बजे बरेली जंक्शन आएगी। यहां से चंदौसी, मुरादाबाद, गाजियाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम, मदार, अजमेर होते हुए अगले दिन दोपहर 1:40 बजे दौराई पहुंचेगी। वही वपसी में 23 अप्रैल से 29 जून तक प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को शाम 4:06 बजे दौराई से चलकर अगले दिन सुबह 6:25 बजे बरेली जंक्शन आएगी और इसके बाद वह यहाँ से अपने आखिरी पड़ाव  9:35 बजे टनकपुर पहुंचेगी।

ट्रेन समाचार: टनकपुर-बरेली-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की समयसारणी
ट्रेन समाचार: टनकपुर-बरेली-दौराई और लालकुआं-राजकोट के बीच चलेंगी विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की समयसारणी

प्रमुख स्टॉपेज़ और समय

05045 लालकुआं-राजकोट समर स्पेशल 21 अप्रैल से 30 जून तक प्रत्येक रविवार को लालकुआं से दोपहर 1:30 बजे चलने के बाद किच्छा, बहेड़ी होते हुए दोपहर 2:57 बजे बरेली सिटी, 3:09 बजे बरेली जंक्शन आएगी। यहां से 3:48 बजे बदायूं, 5:15 बजे कासगंज पहुंचेगी। यहां से हाथरस, मथुरा, भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, पाटन, मेहसाना होते हुए अगले दिन शाम 5:32 बजे राजकोट पहुंचेगी।  यह ट्रेन अपनी यात्रा दौरान कई महत्वपूर्ण स्टॉपेज़ को करेगी। जोकि अगले दिन रात में करीब 12:48 बजे बदायूं पहुंचेगी। फिर, वह से 1:45 बजे बरेली जंक्शन पर और अंततः, बुधवार को 4:05 बजे लालकुआं पहुंचेगी।

अपडेटेड रूट: टनकपुर-मथुरा-टनकपुर एक्सप्रेस

एक और महत्वपूर्ण जानकारी बाबते चले कि , टनकपुर-मथुरा-टनकपुर एक्सप्रेस का संचालन भी शीघ्र होने वाला है। यह ट्रेन प्रतिदिन पांच दिन चलायी जायगी जिसके बाद वह आगरा पहुंचेगी।

टनकपुर-मथुरा-टनकपुर एक्सप्रेस जल्द दौड़ेगी आगरा फोर्ट तक
सप्ताह में पांच दिन चलने वाली 05062/05061 टनकपुर-मथुरा-टनकपुर एक्सप्रेस का संचालन जल्द आगरा फोर्ट तक शुरू हो जाएगा। ट्रेन के विस्तार का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया था। स्वीकृति के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। इसके बाद सप्ताह में पांच दिन के स्थान पर इस ट्रेन को टनकपुर से आगरा फोर्ट के लिए नियमित चलाने पर भी विचार किया जा रहा है।

टनकपुर, पीलीभीत, बरेली और बदायूं से आगरा के लिए कोई नियमित ट्रेन नहीं है, जबकि इस रेल रूट पर पूर्णगिरि, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, बरेली आला हजरत, बदायूं में छोटे-बड़े सरकार, सोरों सूकर क्षेत्र, श्रीकृष्ण जन्मभूमि और आगरा हैं। काफी समय से आगरा फोर्ट के संचालन की मांग की जा रही है। रेलवे सलहकार समिति में भी कई बार आगरा फोर्ट के लिए नियमित संचालन का प्रस्ताव रखा जा चुका है।

आगरा को रेल संयोजन की आवश्यकता

आगरा एक ऐतिहासिक शहर है, जिसमें कई पर्यटन स्थल हैं। इसके लिए नियमित रेल संचालन की आवश्यकता है, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। इस दिशा में ट्रेन सेवाओं को बढ़ाने का प्रस्ताव बनाया गया है और उम्मीद है कि इसमें जल्द ही प्रगति होगी।

निष्कर्ष: रेलवे के विकास में नई कदम

रेलवे के विकास में नई सुविधाएं जोड़ना आवश्यक है। नए रूट्स और ट्रेन सेवाएं यात्रियों को समृद्धि और सुविधा प्रदान करेंगी। आगरा फोर्ट तक ट्रेन सेवाओं के शुरू होने से यात्रा का साहस और भी सरल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सालों से लाजवाब स्वाद! बरेली के इस चाट भंडार में हर एक आइटम स्वादिष्ट Great taste for years! Every item in this chaat store...

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सभी आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो वैसे तो भारत का...

More Articles Like This