Sunday, May 19, 2024
No menu items!

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

Must Read

नमस्कार मित्रो कैसे है आप आशा करते है कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो अगर आप बरेली शहर में रहते है और आपने बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा, उत्तर प्रदेश देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। इस राज्य का लगभग हर शहर किसी न किसी बेहतरीन जगह और भोजन के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। राजधानी लखनऊ से करीब 250  किलोमीटर दूर हमारे बरेली शहर में घूमने की कई शानदार जगहें हैं।

जिनमें ऐतिहासिक महत्व के स्थल भी शामिल हैं। पश्चिमी यूपी का बरेली शहर उत्तर प्रदेश का आठवां बड़ा शहर है। इस शहर में ऐतिहासिक महत्व की कई स्थान भी मौजूद हैं। बरेली के रामगंगा नदी के तट पर बसा यह शहर अतीत में रोहिलखंड अतीत में रोहिलखंड की राजधानी हुआ करता था। इस शहर का नाम मुगल काल में मकरंद राय द्वारा करवाया था। जिसे बाद में अफगानिस्तान से आए रोहिल्लाओं द्वारा बरेली को अपनी राजधानी बनाया गया। जिसका कही न कही जुड़ाव स्वतंत्रता संग्राम की प्रथम लड़ाई (1857) से भी है।

लेकिन आज हम इस लेख में आपसे बात करने वाले है बरेली में घूमने के लिए प्रसिद्ध चीज़। बरेली भी एक बेहद ही खूबसूरत और चर्चित शहर है। ‘झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में’…. यह गाना तो हर किसी ने सुना होगा और आज भी बरेली को बेहद खास बनाता है।

जहा एक तरफ बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपना लोहा मनवाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी आपके बरेली से ही है और तो और बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री दिशा पाटनी भी आपके बरेली शहर से ही है जिसकी वजह से हमारे बरेली शहर को एक अलग नयी पहचान मिली है। वैसे तो बरेली में घूमने के लिए कई खूबसूरत और शानदार जगहें मौजूद हैं। तो चलिये  ज्यादा देर नहीं करते है और आपको बताते है बरेली में घूमने के लिए प्रसिद्ध जगहों के बारे में।

1- जगन्नाथ मंदिर बरेली (Jagannath Temple Bareilly)?

बरेली में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल भी एक मंदिर है जो अलखनाथ मंदिर के पास में ही स्थित है, जिसको हम सभी जगन्नाथ मंदिर के नाम से जानते है। ये मंदिर लाला चंपक राय की बाग में स्थित है, जहा जगन्नाथ मंदिर बहुत को बहुत ही ज्यादा अच्छी तरह से बनाया गया है लोगो की मान्यता के अनुसार ये मंदिर लगभग 200 साल से भी अधिक पुराना है, जो पूरे बरेली शहर व इसके आसपास के जिले के हिंदू भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven't seen this in Bareilly, you haven't seen anything.
बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

यह प्रसिद्ध मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जगन्नाथ मंदिर में कई खूबसूरत कलाकृतियाँ, मूर्तियाँ और मूर्तियाँ हैं जो भगवान शिव, विष्णु और अन्य हिंदू पौराणिक देवताओं को दर्शाती हैं। भक्त बेहतर और अधिक शांतिपूर्ण जीवन के लिए आशीर्वाद पाने के लिए देवताओं से प्रार्थना करने के लिए यहां आते हैं।

2- अलखनाथ मंदिर बरेली (Alakhnath Temple Bareilly)?

बरेली शर में क़िला फाटक के पास स्थित बरेली का अलखनाथ मंदिर बरेली में एक प्रसिद्ध मंदिर है यह मंदिर 7 सभी दिन खुलता है। जोकि भगवान शिव जी को समर्पित है वही यह मंदिर बरेली सिटी सेंटर से 3-4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven't seen this in Bareilly, you haven't seen anything.
बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

इस मंदिर में आपको हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति बनी दिखाई देगी है इस मंदिर पर नागा साधुओं का जमावड़ा लगा रहता है और है उनका एक प्रमुख भक्ति स्थल भी रहा है। आप यहाँ किसी भी वक्त आये बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने लिए के लिए यहां आएंगे (Shree baba Alakhnath ji Mandir Bareilly) तो आपको नागा साधु के दर्शन जरूर होंगे। नागा साधु भगवान शिव के भक्त माने जाते है।

जाने कैसे पड़ा मंदिर का नाम अलखनाथ?

बात करीब आज से 1000-1200 साल पहले यहाँ बहुत घने जंगल हुआ करते थे। और इस घने जंगल के बीच एक पेड़ के नीचे एक बाबा जिनका नाम अलखिया था वो यहाँ अपनी तपस्या में लीन रहते थे मान्यतानुसार उस वक़्त तपस्या के दौरान उन्हें पता चला की जिस थान पर बैठ कर वो तपस्या कर रहे हैं उसके ठीक नीच एक चमत्कारी शिवलिंग है। बाबा ने वृक्ष को खोदा तो वहां सचमुच में शिवलिंग मिला। उसके बाद बाबा ने यहाँ पर मंदिर की स्थापना की और तभी से यह मंदिर अलखनाथ मन्दिर के नाम से जाना जाने लगा।

3-सेना संग्राहलय (Army Museum in Bareilly)?

बरेली शहर में स्थित सेना का एक संग्राहलय भी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। जिसका नाम आर्मी सर्विस कॉप्स मुस्लिम है। यहां सेना के उन हथियारों को रखा गया है जिनको पुराने वक़्त में इस्तेमाल किया जाता था। यदि आप यहां भ्रमण के लिए जाते हैं तो आपको यहां आपको आकर्षक आकार वाली बंदूकें और तोपें देखने को मिलेंगी। इसके अलावा यहां उन पांडुलिपियों को भी रखा गया है, जो हमारे गौरवशाली इतिहास को बताते हैं।

4. त्रिवटी नाथ मंदिर बरेली (Trivati Nath Temple Bareilly)?

बरेली में त्रिवटी नाथ मंदिर बरेली में घूमने के लिए शिव मंदिरो में से एक और प्रसिद्ध शिव मंदिर है। त्रिवटी नाथ मंदिर यहाँ कई भक्तों को अपनी तरफ आकर्षित करता है क्योंकि यह मंदिर अत्यधिक शांत और सुंदर स्थान पर स्थित है। जोकि अपनी शांत स्थान के बावजूद, त्रिवटी नाथ मंदिर को बरेली के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। 14वीं शताब्दी में निर्मित इस मंदिर का पिछले कुछ वर्षों में कई बार नवीनीकरण किया गया है। बरेली के अन्य मंदिरों की तुलना में, त्रिवटी नाथ मंदिर अंदर से बहुत विशाल और सुंदर है, जो आगंतुकों को मंदिर में अधिक समय बिताने के लिए आकर्षित करता है।

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven't seen this in Bareilly, you haven't seen anything.
बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

कहा जाता है यह मंदिर करीब 600 वर्ष पुराना जाता है मन जाता है कि बरेली के प्रेम नगर में स्थित त्रिवटी नाथ मंदिर के कि तीन वट वृक्ष के बीच से भगवान भोलेनाथ स्वयं भू प्रकट हुए है. यही वजह है कि यहां दुनिया भर से श्रद्धालु हर साल दर्शन के लिए आते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

5-दरगाह ए आलाहज़रत बरेली (Dargah E Aalahazrat Bareilly Sharif)?

बरेली शहर में सूफी संत आला हजरत इमाम अहमद रजा खान के सम्मान में निर्मित, दरगाह ए आलाहजरत बरेली शरीफ एक ऐसा क्षेत्र है जहां सभी धर्मों के लोग सूफी संत आला हजरत इमाम से प्रार्थना करने आते हैं। आला हज़रत इमाम अहमद रज़ा खान एक इस्लामी विद्वान और उर्दू कवि हैं जिन्होंने बरेलवी आंदोलन में महत्वपूर्ण अपनी भूमिका निभाई। मोहल्ला सौदाग्रान में स्थित, बरेली का यह प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण एक सूफी संत की कब्र का घर है। इसके अलावा, इसमें एक आकर्षक मस्जिद भी है जो जुम्मा के दौरान कई मुसलमानों को आकर्षित करती है।

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven't seen this in Bareilly, you haven't seen anything.
बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

दरगाह के पास अनेको दुकानें हैं जहां आप खरीदारी कर सकते हैं। दरगाह तक जाने वाली सड़क बहुत संकरी और भीड़भाड़ वाली है। बरेली में उर्फ़ के दौरान बहुत ही भीड़ होती है यहाँ लोग देश विदेश से आला हज़रात की दरगाह पर आते है। आला हज़रत बरैली के प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

6-तिरुपति नाथ मंदिर नाथ(Tirupati Nath Temple Bareilly)?

मित्रो अगर आप बरेली शहर के निवासी है तो प्राचीन प्राचीन मंदिरो में से एक मंदिर का नाम तिरुपातिनाथ मंदिर भी आता है जोकि बरेली शहर का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है ये मंदिर भी बरेली के प्रेम नगर में स्थित है साथ ही यह मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है।

इस मंदिर में साधु संतों के द्वारा हर साल सत्संग का आयोजन कराया जाता है पुराणी मान्यतानुसार कई वर्ष पहले यहां के एक पशु चराने वाले व्यक्ति के सपने में भगवान शिव जी आए और भगवान शिव जी ने उन्हें दर्शन दिए और बोला कि मैं यहां पर मौजूद हूं जब उस व्यक्ति ने वहां पर खुदाई करवाई वहां पर शिवलिंग निकला तब से यहां मंदिर स्थापित है। तब से आज तक यह मंदिर लोगो की आस्था का प्रतीक बना हुआ है।

7-धोपेश्वर नाथ मंदिर(Dhopeshwar Nath Mandir Bareilly)?

धोपेश्वर नाथ मंदिर ये बरेली के कैंट एरिया में आता है। जोकि भगवान शिव के मुख्य मंदिरो में से एक है। यहाँ अगर आप आते है तो आपको यहाँ अलग ही अनुभूति होती है मंदिर के  परिसर के अंदर आपको अनेको देवी देवताओं और गुफाएं देखने को मिलेंगे यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान शिव जी को समर्पित है। इस मंदिर में तालाब व कुंड स्थापित हैं। सावन के माह में और महाशिवरात्रि के पर्व पर यहां अधिक संख्या में भक्ति दर्शन करने के लिए आते हैं यहां पर भगवान शिव जी के साथ-साथ वैष्णो माता भगवान राम सीता जी लक्ष्मण जी की मूर्तियां भी देखने को आपको मिलेंगे।

बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven't seen this in Bareilly, you haven't seen anything.
बरेली में ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा If you haven’t seen this in Bareilly, you haven’t seen anything.

8-फन सिटी बरेली (funcity Bareilly)?

मित्रो अगर आप बरेली मौज मस्ती करने के लिए आ रहे है तो बरेली में फनसिटी से बढ़िया जगह आप लोगो के और कही हो ही नहीं सकती। बरेली में फन सिटी, बरेली के पास एकमात्र पर्यटन स्थल है जहां पर्यटक अपने परिवार के साथ कई साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। बरेली का फन सिटी पीलीभीत बायपास रोड पर बना हुआ है।

फन सिटी में कई मनोरंजक गतिविधियाँ हैं जहाँ बच्चे और वयस्क एक साथ खूब मौज-मस्ती करेंगे। यहां, आगंतुक विभिन्न प्रकार की वॉटर स्लाइड, रोलरकोस्टर, रेन डांस, कृत्रिम लहरें और कुछ अन्य मनोरंजक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। और उन सब का लुफ्त उठा सकते है।

बताते चले कि यहाँ खाने पिने वालो का भी पूरा ध्यान रखा गया है। यहाँ आप अनेको तरह के स्वादिष्ट भोजन व हल्का नास्ता करने के लिए बहुत साडी चीज़े मिल जाएँगी।

8- गाँधी उद्यान बरेली (Gandhi Udhyan)?

गांधी उद्यान बरेली का एक ऐसा पार्क है जहा आपको घूमने फिरने से लेके वाटर फाउंटेन शो तक देखने को मिल जाता है बरेली का प्रमुख पार्क है जोकि सिविल लाइन में बरेली शाहजहांपुर रोड बना हुआ है। इसे कंपनी बाग के नाम से भी जाना जाता है, गांधी उद्यान बरेली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। महात्मा गांधी को समर्पित यह खूबसूरत पार्क कई खूबसूरत पेड़ों और पौधों का घर है। पर्यटक अनेक पर्यटकों और स्थानीय लोगों को अपने प्रियजनों के साथ समय बिताते हुए देख सकते हैं।

बच्चों के लिए, गांधी उद्यान में कई खेल के मैदान और झूले हैं, जो आपकी पूरी यात्रा के दौरान आपके बच्चों का मनोरंजन करते रहेंगे। गांधी उद्यान में बहुत सारी सीटें हैं जहां आप आराम कर सकते हैं और पार्क की हरी-भरी हरियाली से मिलने वाली शांति का आनंद ले सकते हैं। पार्क के भीतर, आपको महात्मा गांधी की एक मूर्ति और देश की महानता का प्रतिनिधित्व करने वाला एक लंबा झंडा दिखाई देगा।

9-नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क(Netaji Subhash ChandraBose Park Bareilly)?

बरैली के नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क बरेली के प्रेम नगर में बना हुआ है यह पार्क मैं आपको साफ-सफाई बहुत देखने को मिलेगी इस बार की टाइमिंग सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक है साथ ही यहाँ बच्चो के लिए खेलने के लिए अनेको झूले है। जिस पर बच्चे झूल कर अपना मनोरंजन कर सकते है।

10-पांचाल म्यूजियम बरेली (Panchanl musium Bareilly)?

बरेली के एमजेपी रोहिलखण्ड यूनिवर्सिटी में स्थित बरेली में बना हुआ है इस म्यूजियम में आपको इतिहास से जुड़ी कई सारी कलाकृतियां और वस्तुएं देखने को मिलेंगे इस म्यूजियम की दूरी सिटी सेंटर से 4 किलोमीटर है  आप यहाँ एक दम मुफ्त में देख सकते है। 

11-अक्षर बिहार बरेली (Akshar Vihar Park Bareilly)?

बरेली के कैंट एरिया में स्थित है ये अगर आप पिकनिक मानाने  के लिए अक्षर बिहार बरेली से अच्छा पार्क आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अक्षर बिहार में फेमस सेल्फी प्वाइंट आई लव बरेली भी लगा हुआ है साथ तो और यहाँ आपको वाटर फाउंटेन शो भी देखने के लिए मिल जाता है। इसकी टाइमिंग सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तक होती है और सभी दिन खुला रहता है।

12-फीनिक्स मॉल (Phoenix Mall Bareilly)?

बरेली के पीलीभीत बायपास रोड पर महानगर कॉलोनी और फनसिटी बरेली के पास बना हुआ है। यह मॉल बरेली का सबसे बड़ा मॉल माना जाता है और यहां आप खरीदारी करने के साथ-साथ फास्ट फूड खाने के लिए जा सकते हैं यहाँ आपको अनेको ब्रांड्स देखने को मिल जायेंगे। इसका खुलने का टाइम समय सुबह 11:00 से रात 9:30 तक रहता है और यह सप्ताह में सभी दिन खुलता है। यहाँ आप जाके अपनी अच्छी-अच्छी सेल्फी भी ले सकते है और तो और यहाँ त्यौहार के समय पर बहुत ही ज्यादा भीड़ रहती है।

बरेली में खरीदारी करने के लिए प्रमुख बाजार – Market in Bareilly

  • किशोर बाजार
  • गोला बाजार
  • पंजाबी मार्केट
  • 12 बाजार
  • लल्ला मार्केट
  • इंद्रा मार्किट
  • मिशन मार्किट
  • अयूब खा चौराहा स्थित विशाल मेगा मार्ट, कोलकत्ता बाजार आदि।
  • ग्रीन पार्क मार्केट इत्यादि बरेली की प्रसिद्ध मार्केट हैं

13-बरेली कैसे जाए ?

मित्रो बरेली पहुंचने के लिए आप सड़क रेल और वायु मार्ग तीनों के जरिए ही पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से बरेली पहुंचने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की सरकारी व प्राइवेट बसें चलती रहती हैं जिसके जरिए आप बरेली आसानी से पहुंच सकते हैं। जिनका किराया साधारण रहता है।

वायु मार्ग से बरेली?

बरेली पहुंचने के लिए आप बरेली के निकटतम एयरपोर्ट मुड़िया अहमदनगर जोकि बरेली शहर 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ट्रेन से बरेली

ट्रैन से पहुंचने के लिए बरेली शहर में स्थित बरेली जंक्शन रेलवे स्टेशन है जहां पर प्रमुख शहरों के लिए ट्रेन में संचालित होती रहती हैं इसके जरिए भी आप बरेली पहुंच सकते हैं।

बरेली घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च का समय है इस दौरान बरेली में आपको ना ज्यादा गर्मी देखने को मिलेगी ना ज्यादा सर्दी देखने को मिली कि यहां का वातावरण अच्छा रहता है

बरेली में कहां पर रुके?

बरेली में रुकने के लिए आप होटल का चयन सिविल लाइन द्वारा मुंडिया अहमदनगर चांदपुर बिचपुरी इस जगह का चयन कर सकते हैं। साथ ही अगर आप बरेली ट्रैन से आते है तो आपको रेलवे स्टेशन के पास अनेको होटल्स  मिल जायेंगे जहा आप रुक सकते है।

बरेली घूमने का कुल खर्चा बरेली घूमने का कुल खर्चा प्रति व्यक्ति का ₹ 1500 से लेकर ₹3000 के बीच में रहता है जिसमें होटल और खाने-पीने की वस्तुएं और ट्रांसपोर्ट का सारा मिलाकर।

मित्रो आशा करता हूं आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर इसमें कोई त्रुटि हुई हो तो उसके लिए छमा कीजियेगा। अगर आप किसी और चीज़ की भी जानकारी चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है या आप अपना सुझाव हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सालों से लाजवाब स्वाद! बरेली के इस चाट भंडार में हर एक आइटम स्वादिष्ट Great taste for years! Every item in this chaat store...

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सभी आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो वैसे तो भारत का...

More Articles Like This