Sunday, May 19, 2024
No menu items!

बरेली समाचार: रुहेलखंड एक्सप्रेस की पुनः शुरूआत, आगरा फोर्ट का भी होगा संचालन

Must Read

बरेली। पूर्वोत्तर रेलवे  ने 8 साल से बंद मीटर गेज लाइन की ट्रेनों को ब्रॉड गेज लाइन पर दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। आमान परिवर्तन के दौरान इज्जतनगर मंडल का लखनऊ से सीधा रेल संपर्क खत्म हो गया था। अब बरेली सिटी-पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी-लखनऊ रेल रूट खुलने के बाद 08 साल बाद एक बार फिर रुहेलखंड, नैनीताल, कुमाऊं, मरुधर, गोकुल और आगरा फोर्ट एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी है। कई अन्य ट्रेनों के संचालन पर भी विचार चल रहा है।
इज्जतनगर मंडल के तहत बरेली के अलावा रामनगर, लालकुआं, काशीपुर, हल्द्वानी, काठगोदाम, बदायूं, कासगंज, मथुरा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर अनवरगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, टनकपुर आदि बड़े स्टेशन आते हैं। कासगंज-बरेली-पीलीभीत-टनकपुर रेल लाइन पहले ही ब्राॅड गेज में परिवर्तित हो चुकी थी। पीलीभीत-शाहगढ़-लखनऊ का काम पूरा होने में 8 साल लग गए।

अब यह नया रेल रूट खुलने से इज्जतनगर मंडल का लखनऊ से सीधा रेल संपर्क बहाल हो गया है। सीआरएस निरीक्षण में हरी झंडी मिलने के बाद इस रूट पर ट्रेनों के संचालन का खाका तैयार किया जा रहा है। पहले सीमित रफ्तार में मालगाड़ियों को चलाया जाएगा। नए रेल रूट से कासगंज, बदायूं को भी लखनऊ से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। उत्तराखंड के काशीपुर, लालकुआं, काठगोदाम भी वाया पीलीभीत लखनऊ से जुड़ जाएंगे।

स्थानीय स्तर पर तैयारी पूरी, नोटिफिकेशन का इंतजार?

स्यानीय स्तर पर नई रेल लाइन से ट्रेनों के संचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 30 और 31 मार्च को मुख्य संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद अब इज्जतनगर मंडल को नोटिफिकेशन का इंतजार है। सूत्रों की मानें तो नई रेल लाइन से ट्रेनों के संचालन के लिए इसी माह नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। रेल लाइन पर ट्रेनों की औसत स्पीड 85 किमी प्रतिघंटा होगी। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में आने वाले रेल खंड में ट्रेनें 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गुजरेंगी। यह रेल लाइन चालू होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर मुख्यालय का इज्जतनगर मंडल से सीधा जुड़ाव हो जाएगा।

बरेली समाचार: रुहेलखंड एक्सप्रेस की पुनः शुरूआत, आगरा फोर्ट का भी होगा संचालन
बरेली समाचार: रुहेलखंड एक्सप्रेस की पुनः शुरूआत, आगरा फोर्ट का भी होगा संचालन

15 किमी की लूप लाइन पीटीआर में जोड़ी जाएगी?

मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) प्रणजीत सक्सेना ने 30 और 31 मार्च को पीलीभीत-मैलानी-शाहगढ़ रेल लाइन का निरीक्षण किया था। उन्होंने पीलीभीत टाइगर रिजर्व में ट्रेनों की रफ्तार 15 किमी प्रतिघंटा निर्धारित की है। इसके अलावा ट्रेनों में धीमी आवाज के इंजन लगाए जाएंगे। पीटीआर में वॉच टावरों के जरिये रेल लाइन की निगरानी की जाएगी। पीलीभीत-शाहगढ़ सेक्शन में ट्रेनों की स्पीड 85 किमी प्रति घंटा रहेगी। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में लूप लाइन को भी उन्होंने अप्रूव किया है।
वर्जन
नया रेल रूट खुल गया है। सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। ट्रेनों के संचालन की तैयारी की जा रही है। नोटिफिकेशन आने के बाद बरेली वाया पीलीभीत-शाहगढ़-लखनऊ रेल रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रुहेलखंड, नैनीताल, कुमाऊं, मरुधर, गोकुल एक्सप्रेस और आगरा फोर्ट जैसी ट्रेनों का संचालन प्राथमिकता रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सालों से लाजवाब स्वाद! बरेली के इस चाट भंडार में हर एक आइटम स्वादिष्ट Great taste for years! Every item in this chaat store...

नमस्कार मित्रो कैसे है आप सभी आशा करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। मित्रो वैसे तो भारत का...

More Articles Like This